• रोजगार सृजन पर मोदी सरकार की चुप्पी पर उठते सवाल

    विश्व बैंक द्वारा संकलित आंकड़ों के अनुसार, 2010 और 2020 के बीच, भारत में कामकाजी महिलाओं की संख्या 26 प्रतिशत से घटकर 19 प्रतिशत हो गई।

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    — नन्तु बनर्जी
    विश्व बैंक द्वारा संकलित आंकड़ों के अनुसार, 2010 और 2020 के बीच, भारत में कामकाजी महिलाओं की संख्या 26 प्रतिशत से घटकर 19 प्रतिशत हो गई। सीएमआईई के एक अनुमान में कहा गया है कि 2022 तक महिला श्रम बल की भागीदारी घटकर नौ प्रतिशत रह गई थी। श्रम बाजार संकट के दौर से गुजर रहा है। नई सरकारी नौकरियां कम हैं। मांग-आपूर्ति का अंतर बढ़ रहा है।


    यह समझना मुश्किल है कि सरकार रोजगार सृजन पर चुप क्यों है जबकि वह साल-दर-साल बुनियादी ढांचे पर रिकॉर्ड खर्च का लगातार दावा कर रही है। नयी नौकरी चाहने वालों के लिए अवसर लगातार कम हो रहे हैं। पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए बेरोज़गारी का लगातार बढ़ना चिंता का कारण बनता जा रहा है। वर्तमान में, देश का वार्षिक सकल घरेलू उत्पाद विस्तार बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में सबसे अधिक हो सकता है, लेकिन स्वतंत्र एजेंसियों द्वारा समय-समय पर जारी किये जाने वाले बेरोजगारी के आंकड़ों को देखते हुए यह रोजगारहीन आर्थिक विकास की तरह दिखता है, जबकि बुनियादी ढांचे पर होने वाला खर्च सीधे तौर पर रोजगार से जुड़ा होता है।


    सरकार ने देश के सतत विकास के लिए, 2019 से 2023 तक पांच साल की अवधि में बुनियादी ढांचे पर 14 खरब डॉलर खर्च करने की अपनी योजना के बारे में अक्सर बात की थी। इस तरह के बुनियादी ढांचे के खर्च से देश में स्वचालित रूप से लाखों नौकरियां पैदा होनी चाहिए थीं। यदि हां, तो सरकार बुनियादी ढांचे के खर्च से जुड़े रोजगार सृजन पर चुप्पी क्यों साधे हुए है? केंद्रीय वित्त मंत्री ने अपने वार्षिक बजट में रोजगार सृजन के आंकड़ों को क्यों छोड़ दिया? आर्थिक मामलों के विभाग के तहत वित्त मंत्रालय की बुनियादी ढांचा नीति और योजना प्रभाग, रेलवे, परिवहन विभाग, राजमार्ग और एक्सप्रेस वे के साथ-साथ सरकार के समग्र बुनियादी ढांचे के खर्च में सीधे शामिल है। रोजगार सृजन पर मंत्रालय की लंबी चुप्पी एक बड़ा रहस्य बनी हुई है।


    रेटिंग एजेंसी क्रिसिल के अनुसार, भारत के 2030 तक सात वित्तीय वर्षों में बुनियादी ढांचे पर लगभग 143 लाख करोड़ रुपये खर्च करने की संभावना है, जो 2017 और 2023 के बीच पिछले सात वित्तीय वर्षों में खर्च किए गए 67 लाख करोड़ रुपये से दोगुने से भी अधिक है। हालांकि, इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड आवंटन और परियोजनाओं के समय पर निष्पादन के बीच बहुत अंतर है। ऐसा प्रतीत होता है कि बुनियादी ढांचा परियोजनाओं पर तथाकथित बजट आवंटन और उनके कार्यान्वयन से संबंधित जानकारी में कुछ गंभीर गड़बड़ी है।


    राष्ट्रीय बजट शायद ही परियोजना कार्यान्वयन में अत्यधिक देरी के बारे में बात करता है, जिसके कारण कई प्रमुख परियोजनाएं रद्द हो गईर्ं और अन्य की लागत में भारी वृद्धि हुई। आधिकारिक रिपोर्टों से पता चलता है कि पिछले जुलाई माह तक लगभग 809 विलंबित परियोजनाओं की लागत में 4.65 लाख करोड़ रुपये से अधिक की वृद्धि हुई। सेंटर फॉरमॉनिटरिंग इंडियन इकानॉमी (सीएमआईई) की एक रिपोर्ट में सुझाव दिया गया है कि 117 अरब डॉलर (7.63 लाख करोड़ रुपये) की परियोजनाएं वित्त वर्ष 2018 में खत्म कर दी गई। यह संदिग्ध है कि क्या बुनियादी ढांचा क्षेत्र पर वार्षिक बजट आवंटन वास्तविक परियोजना खर्च या गैर-खर्च की सही तस्वीर प्रदान करता भी है? रोजगार सृजन के पहलू पर सरकार की लगातार चुप्पी के पीछे यह एक कारण हो सकता है। इन परिस्थितियों में, जोरदार बुनियादी ढांचे के बजट आवंटन प्रस्ताव कुछ हद तक खोखले लग सकते हैं।


    2023-24 के आखिरी पूर्ण बजट में बुनियादी ढांचे के लिए सरकार का पूंजी निवेश परिव्यय 33प्रतिशत बढ़ाकर 10 लाख करोड़ रुपये (122 अरब डॉलर) कर दिया गया था। सरकार का रेलवे के बुनियादी ढांचे के विकास पर 2.40 लाख करोड़ रुपये ($29बिलियन) खर्च करने का इरादा है, जो अब तक का सबसे अधिक परिव्यय और 2013-14 के आवंटन का लगभग नौ गुना होने का दावा किया गया है। अंतिम मील कनेक्टिविटी के लिए लगभग 100 महत्वपूर्ण परिवहन बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को 75,000 करोड़ रुपये ($9बिलियन) के निवेश के साथ प्राथमिकता पर लेने के लिए पहचाना गया था, जिसमें निजी स्रोतों से 15,000 करोड़ रुपये (1.8बिलियन डॉलर) भी शामिल थे। इनका उद्देश्य बंदरगाह, कोयला, इस्पात, उर्वरक और खाद्यान्न जैसे क्षेत्रों को लाभ पहुंचाना है। इसके अतिरिक्त, सरकार ने 50 और हवाई अड्डों, हेलीपोर्टों, जल हवाई अड्डों और उन्नत लैंडिंग मैदानों को पुनर्जीवित करके क्षेत्रीय हवाई कनेक्टिविटी में सुधार करने की योजना बनाई है। उम्मीद तो यह थी कि सरकार 2024-25 के वोट-ऑन-अकाउंट (लेखानुदान) बजट में आम आदमी और विशेष रूप से करदाताओं को जानकारी देगी तथा रोजगार पर उनके प्रभाव के बारे में परियोजनाओं के कार्यान्वयन की स्थिति पर एक पूरी रिपोर्ट प्रदान करेगी।


    दुर्भाग्य से, पूंजी निवेश के उन बड़े-बड़े अनुमानों से परे बढ़ती बेरोजगारी की गंभीर हकीकत भी छिपी है। सरकार यह बताने में असमर्थ है कि इतने बड़े निवेश पर्याप्त नौकरियाँ पैदा करने में क्यों विफल हो रहे हैं। हर महीने नौकरी की तलाश कर रहे युवा पुरुषों और महिलाओं की बढ़ती संख्या से स्थिति और खराब होती जा रही है। सीएमआईई की रिपोर्ट के अनुसार, बेरोजगारी दर लगभग आठ प्रतिशत के आसपास मंडरा रही है, जो लगभग पांच साल पहले लगभग पांच प्रतिशत थी। बताया गया है कि रोजगार के लिए कानूनी उम्र के 900 मिलियन भारतीयों में से श्रम बल भागीदारी दर छह साल पहले 46 प्रतिशत से गिरकर 40 प्रतिशत हो गई है।


    विश्व बैंक द्वारा संकलित आंकड़ों के अनुसार, 2010 और 2020 के बीच, भारत में कामकाजी महिलाओं की संख्या 26 प्रतिशत से घटकर 19 प्रतिशत हो गई। सीएमआईई के एक अनुमान में कहा गया है कि 2022 तक महिला श्रम बल की भागीदारी घटकर नौ प्रतिशत रह गई थी। श्रम बाजार संकट के दौर से गुजर रहा है। नई सरकारी नौकरियां कम हैं। मांग-आपूर्ति का अंतर बढ़ रहा है। विभिन्न स्तरों पर सत्तारूढ़ राजनीतिक दल के नेताओं सहित संगठित नौकरी दलालों द्वारा इसका शोषण किया जाता है। उदाहरण के लिए, पश्चिम बंगाल में, केंद्रीय जांच एजेंसियों ने पूरे राज्य में फैले बड़े कैश-फॉर-नौकरी रैकेट का खुलासा किया है।


    राज्य-स्तरीय चयन परीक्षा पास करने वाले हजारों सरकारी वित्त पोषित स्कूलों में नौकरी के इच्छुक उम्मीदवार महीनों से धरना-प्रदर्शन कर रहे हैं क्योंकि कथित भर्ती घोटाले के कारण उन्हें नौकरी नहीं मिली। पश्चिम बंगाल, देश के कई क्षेत्रीय पार्टी शासित राज्यों में से एक, तथा नौकरी की सबसे अधिक कमी वाले राज्यों में से एक है। बिहार, ओडिशा, झारखंड और उत्तर प्रदेश का पूर्वी भाग अन्य नौकरी-भूखे राज्यों में से हैं। बेटरप्लेस की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि व्यापक आर्थिक चुनौतियों और अनिश्चित आर्थिक माहौल के कारण 2022-23 में भारत में फ्रंटलाइन नौकरियों की संख्या में 17.5प्रतिशत की गिरावट आई है। बेटरप्लेस एशिया का सबसे बड़ा मानव पूंजी एसएएएस समाधान है जो उद्यमों को अपने फ्रंटलाइन श्रमिकों के संपूर्ण जीवनचक्र का प्रबंधन करने में सक्षम बनाता है।


    जाहिर है, भारत में मौजूदा बेरोजगारी की स्थिति का सरकार के बुनियादी ढांचे के निवेश के दावों से कोई संबंध नहीं है। जैसा कि पूरी दुनिया में देखा गया है, बुनियादी ढांचा निवेश रोजगार सृजन के लिए एक इंजन की तरह काम करता है। आर्थिक विकास की पूरी क्षमता का दोहन करने के लिए बुनियादी ढांचे में निवेश और नौकरी में वृद्धि के बीच संबंध महत्वपूर्ण है। बेहतर कनेक्टिविटी, रोजगार सृजन, प्रतिस्पर्धात्मक लाभ और जीवन की बेहतर गुणवत्ता बुनियादी ढांचे के विकास के कुछ प्रमुख लाभ हैं। सरकार का बड़ा बुनियादी ढांचा निवेश देश के आम नागरिकों के रोजगार सृजन और जीवन की गुणवत्ता जैसे क्षेत्रों में प्रदर्शन से मेल खाने में विफल रहता है। यह संभव है कि वास्तविक जमीनी निवेश बजटीय निधि आवंटन से काफी कम हो। इससे शायद यह समझा जा सकता है कि सरकार रोजगार सृजन पर चुप क्यों है।

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